Best Places To Visit In Haridwar ( हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों )

उत्तर भारत में हरिद्वार की यात्रा के बिना कोई भी आध्यात्मिक यात्रा पूर्ण नहीं मानी जाती है। हिमालय की तलहटी में स्थित और पवित्र गंगा द्वारा शुद्ध की गई किंवदंतियों और कथाओं की भूमि पापों को धोने के लिए सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में अधिक जानने के बाद, क्या आप जानेंगे कि पवित्र हर की पौड़ी में डुबकी लगाने और मंदिरों में जाने के अलावा हरिद्वार में करने के लिए बहुत कुछ है। आध्यात्मिक संबंधों की तलाश करें, और आसपास की रोमांचक प्रकृति का आनंद लें, हरिद्वार एक आदर्श छुट्टी विकल्प की तरह दिखता है।

आसपास की विशद प्रकृति की शांति का आनंद लें या ऋषिकेश में कुछ साहसिक गतिविधियों की योजना बनाएं। जैसा कि आप हरिद्वार दर्शन की योजना बनाते हैं, आपके पास अपने अधिकांश भय और अनिश्चितताओं का उत्तर होगा। हरिद्वार से बहुत दूर ऋषिकेश नहीं है, जो कुछ एड्रेनालाईन रश की तलाश करने वालों के लिए अंतिम प्रवास है। कोई भी ऋषिकेश में कैंपिंग की योजना बना सकता है, हरिद्वार और ऋषिकेश में घूमने के लिए कई जगहें हैं और कई गतिविधियाँ जो एक फलदायी छुट्टी का कारण बन सकती हैं। उन्हें चिह्नित करें और उन्हें अपनी बकेट लिस्ट से एक-एक करके काट दें।

Table of Contents

Haridwar – A Spiritual place ( हरिद्वार – एक आध्यात्मिक स्थान )

Haridwar

1. Har Ki Pauri – For A Holy Dip ( हर की पौड़ी – एक पवित्र दीप के लिए )

Har ki pauri

कई जगहें और रोमांचक विकल्प हैं जो हरिद्वार में एक शानदार छुट्टी का कारण बनते हैं। लेकिन हर की पौड़ी एक ऐसी जगह है जिसे अन्य आकर्षणों से बहुत ऊपर रखा गया है, जब आप किंवदंतियों के देश में जा सकते हैं। गंगा नदी में सुबह की डुबकी, विशेष रूप से श्रावण के पवित्र महीनों के दौरान, वास्तव में एक आकर्षक दृश्य है। यह वह जगह है जहां राजसी नदी गंगा अंत में पहाड़ों में मौजूद है और मैदानी इलाकों में प्रवेश करती है।

कुंभ और अर्ध कुंभ मेला हर की पौड़ी में आयोजित होने वाले प्रमुख मेले हैं। हर सुबह और शाम को आयोजित होने वाली गंगा आरती में अवश्य भाग लेना चाहिए।

स्थान: हरकिपोडी, कृष्णा धाम के पास, खरखरी, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.8 किलोमीटर

2. Mansa Devi Temple  ( मनसा देवी मंदिर )

Mansa Devi Temple  ( मनसा देवी मंदिर )

मनसा देवी मंदिर हरिद्वार दर्शन यात्रा पर हिंदू भक्तों के लिए पवित्र स्थान है। मनसा देवी के नाम पर, जिन्हें शक्ति का रूप माना जाता है, जो ऋषि कश्यप से निकली थीं। चंडी देवी मंदिर और माया देवी के साथ मंदिर हरिद्वार में लोकप्रिय सिद्धपीठ की तिकड़ी को पूरा करता है। बिल्वा पर्वत के ऊपर बैठे मनसा देवी मंदिर से हरिद्वार शहर का बेहतरीन नजारा दिखता है।

स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3 किलोमीटर

3. Chandi Devi Temple ( चंडी देवी मंदिर )

हिंदू देवी चंडी देवी को समर्पित, मंदिर प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ धार्मिक प्रेमियों के लिए एक सुंदर उपचार है जो हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश कर रहे हैं। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, चंडी देवी मंदिर मंदिर परिसर से हरिद्वार का 360-डिग्री दृश्य प्रस्तुत करता है। सरकारी बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन से मंदिर तक आसानी से पहुँचा जा सकता है।

स्थान: हरिद्वार, उत्तराखंड 249408

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 4 किलोमीटर

4. Anandamayi Ashram ( आनंदमयी आश्रम )

Anandamayi Ashram ( आनंदमयी आश्रम )

एक प्रख्यात आध्यात्मिक व्यक्तित्व माँ आनंदमयी को समर्पित, आश्रम हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आध्यात्मिक प्रवास घाटों से पैदल दूरी पर स्थित है और रेलवे स्टेशन से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। आश्रम परिसर में बहुत सारी इमारतें हैं गायत्री यज्ञशाला, अति रुद्र यज्ञशाला, रुद्राक्ष वृक्ष, और शंकराचार्य हॉल आश्रम परिसर की कुछ प्रमुख इमारतें हैं।

स्थान: ब्रह्म विहार कॉलोनी, कनखला, मायापुर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249408

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3 किलोमीटर

5. Shanti Kunj ( शांति कुंज )

हरिद्वार दर्शन सभी को एक शांतिपूर्ण कोने मिल रहा है और सर्वशक्तिमान के साथ एक दिव्य संबंध बना रहा है। शांति कुंज में सभी शांति और एकांत की तलाश करें, जो हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आश्रम एक आदर्श स्थान है जो जीवन में मूल्यों के बारे में शिक्षा प्रदान करता है। जीवन जीने की कला सिखाने वाले आश्रम में आयोजित कार्यक्रम वहाँ के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। न केवल हिंदू बल्कि विभिन्न धर्मों के लोग जीवन के विभिन्न सत्य के बारे में जानने के लिए आश्रम जाते हैं।

( Best Places To Visit In Haridwar )

स्थान: शांतिकुंज, सप्त ऋषि रोड, मोतीचूर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249411

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 7.9 किलोमीटर

6. Gau Ghat ( गौ घाट )

Gau Ghat ( गौ घाट )

ज्यादातर लोग अपने प्रियजनों की सुरक्षा और भलाई चाहते हैं, गौ घाट आपकी हरिद्वार दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है। गंगा नदी के किनारे बैठे दिव्य हस्तक्षेप की तलाश के लिए घाट एक आदर्श स्थान है। सुभाष घाट के आसपास स्थित गौ घाट को उस स्थान के रूप में भी जाना जाता है जहां महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की अस्थियां विसर्जित की गई थीं।

स्थान: गौ घाट, हरिद्वार

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.6 किलोमीटर

7. Vishnu Ghat ( विष्णु घाट )

Vishnu Ghat ( विष्णु घाट )

प्रसिद्ध हिंदू भगवान भगवान विष्णु के नाम पर, विष्णु घाट हरिद्वार में सबसे शांत और शांत रहने वाले स्थानों में से एक है। विष्णु घाट अपनी सफाई के लिए जाना जाता है और हरिद्वार के अन्य घाटों की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम भीड़भाड़ वाला है।

स्थान: विष्णु घाट, हरिद्वार

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.1 किलोमीटर

8. Neel Dhara Pakshi Vihar ( नील धारा पक्षी विहार )

Neel Dhara Pakshi Vihar ( नील धारा पक्षी विहार )

परिवार और दोस्तों के साथ एक दिन का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान, नील धारा पक्षी विहार विशेष रूप से सर्दियों के महीनों में प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए जाना जाता है। चंडी देवी मंदिर के करीब स्थित, प्रकृति पार्क पक्षियों के लिए एक आदर्श स्थान है। बर्ड वाचिंग के अलावा, यात्री यहां अन्य गतिविधियों में भी शामिल होते हैं। आप वास्तव में ट्रेकिंग पर जा सकते हैं और आश्चर्यजनक शिवालिक हिमालय पर चमत्कार कर सकते हैं जो पार्क क्षेत्र में बड़ा है। साइबेरियन क्रेन एक प्रवासी पक्षी है जिसे अक्सर पार्क क्षेत्र के अंदर देखा जाता है।

( Best Places To Visit In Haridwar )

स्थान: कुमार बैंक्वेट हॉल, रानीपुर मोरे, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3.5 किलोमीटर

9. Rajaji Tiger Reserve ( राजा जी टाइगर रिजर्व )

राजाजी राष्ट्रीय पार्क हरिद्वार का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। उत्तराखंड के 3 प्रमुख जिलों – हरिद्वार, देहरादून और पौड़ी गढ़वाल को शामिल करते हुए, यह वन्यजीव अभ्यारण्य वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक परम उपचार है। उत्तराखंड के दूसरे बाघ अभयारण्य के रूप में प्रसिद्ध, राजाजी राष्ट्रीय पार्क में राजाजी, मोतीचूर और चिल्ला वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।

देहरादून, शिवालिक और लैंसडाउन का एक हिस्सा 1000 वर्ग किमी के संरक्षित क्षेत्र का निर्माण करता है, जो विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है। पार्क के अंदर आरक्षित जीप प्राथमिक परिवहन विकल्प हैं। प्रति वाहन अधिकतम बैठने की क्षमता 6 व्यक्ति है। चीला, मोतीचूर और रानीपुर पर्यटन क्षेत्र साल भर पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक बार आते हैं, जिनमें से चिल्ला पर्यटन क्षेत्र सबसे लोकप्रिय है।

स्थान: 5/1, अंसारी रोड, मोहंद रेंज, देहरादून, उत्तराखंड 248001

समय: सुबह 7 बजे – रात 9 बजे और दोपहर 3 बजे – शाम 5 बजे

शुल्क: पार्क प्रवेश शुल्क – INR 150 (भारतीय), INR 600 (विदेशी)

जिप्सी शुल्क: INR 2500 प्रति व्यक्ति

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 36.2 किलोमीटर

10. Swami Vivekanand Park ( स्वामी विवेकानंद पार्क )

Swami Vivekanand Park ( स्वामी विवेकानंद पार्क )

रात में हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे आकर्षक जगहों में से एक, स्वामी विवेकानंद पार्क एक अद्भुत जगह है। पार्क के बीच से झाँकते हुए भगवान शिव की राजसी प्रतिमा को देखने के बाद दूर से ही पार्क की पहचान की जा सकती है। कुछ शांतिपूर्ण पल बिताने के लिए सुव्यवस्थित पार्क में जाया जा सकता है। इस प्रतिमा को हर की पौड़ी से देखा जा सकता है।

स्थान: स्वामी विवेकानंद पार्क, हरिद्वार, उत्तराखंड

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 2.9 किलोमीटर

11. Bara Bazaar ( बड़ा बाजार )

Bara Bazaar ( बड़ा बाजार )

हरिद्वार में खरीदारी और धार्मिक सामान खरीदने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक, बड़ा बाजार एक ऐसा स्थान है जो आपके हरिद्वार यात्रा कार्यक्रम में होना चाहिए। हस्तशिल्प, रुद्राक्ष के बीज, और विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ इस बाजार में खरीदारी करने के लिए कुछ लोकप्रिय चीजें हैं। चहल-पहल वाली गलियों से गुजरें और प्रदर्शन पर विभिन्न सामानों की जाँच करें और कुछ ऐसा खरीदें जो आपको पसंद हो। आप यहां कुछ प्यारे स्मृति चिन्ह भी खरीद सकते हैं।

स्थान: सुभाष घाट, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.6 किलोमीटर

12. Bhuma Niketan Temple ( भूमा निकेतन मंदिर )

 Bhuma Niketan Temple ( भूमा निकेतन मंदिर )

भूमा निकेतन मंदिर हरिद्वार के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। यह सप्तसरोवर मार्ग पर स्थित है और हमेशा चहल-पहल भरा रहता है। मंदिर का मुख्य आकर्षण मंदिर के प्रवेश द्वार पर पार्वती और शिव की मूर्तियां हैं। मंदिर में कई देवी-देवताओं की कई अन्य मूर्तियां भी हैं। मंदिर जितना सुंदर है उतना ही सुंदर है और आपको इसे देखने से नहीं चूकना चाहिए।

स्थान: मोतीचूर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249411

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 5.6 किलोमीटर

13. Kushavarta Ghat ( कुशावर्त घाटी )

Kushavarta Ghat ( कुशावर्त घाटी )

सबसे पवित्र और पवित्र घाट माना जाता है और हरिद्वार में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक, कुशावर्त घाट है जहां मृतक का अंतिम संस्कार और जुलूस किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि प्रसिद्ध घाट को 18वीं शताब्दी में मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर ने माना था। एक सिद्धांत यह भी है कि महान ऋषि दत्तात्रेय ने इस घाट पर बहुत समय बिताया था। पवित्र जल में स्नान करें।

स्थान: कुशा घाट, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 1.5 किलोमीटर

14. Bharat Mata Temple ( भारत माता मंदिर )

क्या नाम ही काफी नहीं है? हरिद्वार में भारत माता मंदिर भारत के प्रतीक के रूप में खड़ा है जो हरिद्वार में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मंदिर देश के लिए खड़ा है और इसलिए नाम। जब ‘भारत माता मंदिर’ का अनुवाद किया जाता है तो इसका अर्थ है ‘भारत माता के लिए एक मंदिर’ और इस मंदिर की स्थापना को आधा राष्ट्र निर्माण और आधा मंदिर निर्माण अभ्यास माना जाता है। यह मंदिर किसी देवी-देवता की नहीं बल्कि एक राष्ट्र के रूप में भारत के विचार और इसके लिए किए गए बलिदानों की पूजा करता है।

स्थान: भारत माता मंदिर सप्त ऋषि, रोड, भूपतवाला, हरिद्वार, उत्तराखंड 249404

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 6.4 किलोमीटर

15. Birla Ghat ( बिरला घाटी )

विष्णु घाट के ठीक बगल में स्थित, बिड़ला घाट हरिद्वार के सबसे पुराने घाटों में से एक होने के लिए जाना जाता है, जो इसे हरिद्वार में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाता है। बिड़ला घाट ज्यादातर समय एक विचित्र और एकान्त घाट है और माना जाता है कि पवित्र जल में डुबकी लगाने से आपके पाप नष्ट हो जाते हैं और कई भक्त उसी के लिए यहाँ डुबकी लगाते हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सीढ़ियों के पास सुरक्षा बैरियर लगाए गए हैं।

स्थान: बिड़ला घाट, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 0.75 किलोमीटर

16. Bhimagoda Tank ( भीमागोड़ा टैंक )

भीमगोड़ा तालाब जैसा कि नाम से पता चलता है, एक पवित्र पानी की टंकी है और इसका नाम भीम के नाम पर रखा गया है जो पांच पांडव भाइयों में से एक थे। हरिद्वार में यह पानी की टंकी जो अब गंगा नदी के पानी से नवीनीकृत हो गई है और हरी-भरी हरियाली से घिरी हुई है, हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आपको खूबसूरत पानी के फव्वारे और फूलों की क्यारियां भी मिल जाएंगी।

स्थान: भीमगोड़ा, देवपुरा, हरिद्वार, उत्तराखंड 249401

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 2.7 किलोमीटर

17. Gauri Shankar Mahadev Temple ( गौरी शंकर महादेव मंदिर )

गौरी शंकर महादेव मंदिर हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसकी एक सुंदर सेटिंग है। मंदिर के बगल में गंगा बहती है और शक्तिशाली हिमालय की पृष्ठभूमि इसे और भी सुंदर बनाती है। हिमालय की पृष्ठभूमि और मंदिर की खूबसूरत सेटिंग्स एक जादुई आभा पैदा करती हैं और आपको उस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा।

स्थान: गौरी शंकर महादेव मंदिर, हरिद्वार, उत्तराखंड

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 3.3 किलोमीटर

18. Fun Valley Water Park ( फन वैली वाटर पार्क )

Fun Valley Water Park ( फन वैली वाटर पार्क )

फन वैली वाटर पार्क, रोमांचकारी सवारी के साथ हरिद्वार के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह जगह लगभग 21 रोमांचकारी वाटर राइड्स और रोलर कोस्टर का घर है जो इस जगह को देखने लायक बनाता है। इसके साथ ही एक्वा डांसिंग, डीजे और साहसिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला भी है।

स्थान: 28 वां किमी स्टोन, हरिद्वार रोड, लाल टप्पर, देहरादून, उत्तराखंड 248001

समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक

19. Crystal World ( क्रिस्टल वर्ल्ड )

Crystal World ( क्रिस्टल वर्ल्ड )

प्रसिद्ध क्रिस्टल वर्ल्ड में रुके बिना हरिद्वार की पारिवारिक यात्रा अधूरी होगी। हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक और बच्चों के लिए रोमांचकारी सवारी की एक आदर्श भूमि, क्रिस्टल वर्ल्ड आपकी छुट्टी में मजेदार तत्व जोड़ती है। वाटर राइड से लेकर लुभावने लोगों तक, इस थीम पार्क में लगभग 40 राइड्स हैं। अपनी यात्रा पर एक्वा ड्राइव और पैराशूट की सवारी का प्रयास करें।

स्थान: हरिद्वार, दिल्ली रोड, बटेड़ी, उत्तराखंड

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 30 किमी

प्रवेश शुल्क: INR 700 और INR 600 बच्चों के लिए

20. Prem Nagar Ashram ( प्रेम नगर आश्रम )

गंगा नदी के तट पर स्थित, प्रेम नगर आश्रम हरिद्वार में सबसे अधिक ध्यान करने योग्य स्थानों में से एक है। आश्रम एक खूबसूरत जगह है और इसमें एक ध्यान कक्ष और फव्वारे के साथ एक भव्य बगीचा है। आश्रम के आसपास कई मंदिर हैं जैसे चंडी देवी मंदिर और मनसा देवी मंदिर।

स्थान: सीतापुर, हरिद्वार, उत्तराखंड 249404

हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दूरी: 5 किमी

Related Post: 20 Best Places To Visit in Rishikesh ( ऋषिकेश में घूमने के लिए 20 सर्वश्रेष्ठ स्थान )

Spread the love

6 thoughts on “Best Places To Visit In Haridwar ( हरिद्वार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों )”

  1. Pingback: 20 Best Places To Visit in Rishikesh - Rathi Travel

  2. Pingback: Sahastradhara, Dehardun - Amazing Place - Rathi Travel

  3. Pingback: 20 Best Places To Visit In Rishikesh - Rathi Travel

  4. Pingback: चंडी देवी मंदिर हरिद्वार - मंदिर का इतिहास और महत्व

  5. Pingback: 7 Amazing Winter Trek In Uttarakhand - Rathi Travel

Leave a Comment

Your email address will not be published.